सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। आमतौर पर इस मौसम में लोग रजाईयों में दुबके हुए, हाथ में गरम चाय की प्याली लिए या फिर लिविंग रुम में गर्म हीटर के सामने हाथ सेंकते हुए बिताते हैं। आपकी इस सर्दी को और एक्साइटेड बनाने के लिए हम आपको कुछ ऐसी डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं , जो समुद्री बीचों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां आप अपनी सर्दियों की छुट्टियां, न्यू ईयर का जश्न एन्जॉय कर सकते हैं।

  • केरल
  • लक्षद्वीप
  • अंडमान-निकोबार
  • गोवा
केरल

केरल

पहाड़ियां, समुद्री तट और बैकवाटर- केरल में वह सब कुछ है जो आपको चाहिए। इस ख़ूबसूरत प्रदेश का मौसम आम तौर पर सामान्य ही रहता है। समुद्र के किनारे सैर-सपाटा करना, यहां के ट्री हाउस में आरामदायक समय गुज़ारना या फिर पानी में सैर, यहां के मुख्य आकर्षण हैं। केरल का वरकला बीच देश के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक है। इसके अलावा सैलानी कोच्चि, मुन्नार में भी घूम सकते हैं। मुनार अपने चाय के बागानों के लिए मशहूर है। एक रात थेक्कडी के जंगलों में और एक रात एलेप्पी के बैकवाटर में भी बिताया जा सकता है। यहां के खूबसूरत बीचों पर न्यू ईयर सेलिब्रेशन देखते ही बनता है।  यहां का फूड भी काफी फेमस है। खासतौर पर अब्बा रेस्टोरेंट, जहां का स्वीडिश क्यूज़िन आपको काफी इम्प्रेस करेगा। इसके अलावा वाटर और एडवेंचर स्पोर्ट्स भी है।

कैसे पहुंचे यहां?

  • कोच्चि और त्रिवेंद्रम यहां के सबसे बड़े एयरपोर्ट है। देश और दुनिया की कई फ्लाइट्स यहां आती हैं।
  • इन दोनों जगहों के अलावा कोल्लम, एर्नाकुलम और तिरुवनंतपुरम तक देशभर से ट्रेनें आती हैं।
  • कोच्चि और त्रिवेंद्रम बस सेवा से कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और तेलांगना से जुड़ा हुआ है।

हमारी केरला यात्राओं के बारे में अधिक जानें

lakshadweep

लक्षद्वीप

कई छोटे द्वीपों से घिरा लक्षद्वीप सर्दियों की छुट्टियों को सेलिब्रेट करने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। आप यहां प्राइवेट बीच पार्टी भी कर सकते हैं। नेचर टूरिज़्म के लिए लक्षद्वीप सबसे बेस्ट है। कोरल रीफ और नारियल के पेड़ों की लंबी कतार लक्षद्वीप की खासियत है। इसके अलावा आप यहां स्कूबा डाइविंग के साथ कयाकिंग और फिशिंग भी कर सकते हैं। यहां के बंगाराम आइलैंड पर आसमानी रंग का पानी, सफेद चमकती हुई रेत और खजूर के पेड़ आपको देखने को मिलेंगे। खुशनुमा मौसम के बीच यहां आप एडवेंचर एक्टिविटी तो कर ही सकते हैं साथ ही बेहद खूबसूरत सनसेट का लुत्फ भी उठा सकते हैं।  यहां अधिकतर अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट घूमने आते हैं। यह जगह कपल्स के फेवरेट हनीमून प्लेस में से एक है।

कैसे पहुंचे

  • लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको कोच्चि आना होगा, जो हवाई, रेल और सड़क यातायात से जुड़ा है। यहां से आप इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट लेकर सीधे लक्षद्वीप जा सकते हैं
  • कोच्चि से आपको 6 पैसेंजर शिप्स भी लक्षद्वीप पहुंचाते हैं।
अंडमान-निकोबार, new year destinations india

अंडमान-निकोबार

सुकून और शांति की तलाश में लोग अंडमान की यात्रा करते हैं। ट्राइबल कल्चर को नजदीक से जानने के लिए इससे अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती। जाड़ों का समय इस जगह से समुद्री दुनिया को देखने का सबसे सही समय है। न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए अंडमान-निकोबार बेस्ट प्लेस है। ये मायने नहीं रखता कि आप 18 के हैं या 80 के, यहां सभी वर्ग के लिए इंतज़ाम हैं। अंडमान-निकोबार के कई रिज़ार्ट और होटल्स आपकी ट्रिप और पार्टी दोनों को यादगार बना देंगे। यहां आप भरतपुर बीच, सेल्यूलर जेल, लाइमस्टोन की गुफाएं, मरीना पार्क-एक्वेरियम, राधानगर बीच, वाइपर आइसलैंड, द ग्रेट निकोबार आइसलैंड देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे

  • अंडमान पहुंचने के लिए आपको पोर्ट ब्लेयर पहुंचना होगा, जो हवाई और समुद्री रास्ते से जुड़ा है।
  • चेन्नई, कोलकाता, विशाखापट्टनम, मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों से सीधी फ्लाइट है।
  • पोर्ट ब्लेयर से पैसेंजर शिप्स आपको अंडमान पहुंचा देंगी।

गोवा

क्या आप कुछ ही पलों में बहुत सारे एडवेंचर्स करना पसंद करते हैं? अगर ऐसा है तो गोवा से अच्छी जगह आपके लिए नहीं हो सकती। भारत का सबसे छोटा प्रदेश होने के बावजूद, यहां मौज-मस्ती की कोई कमी नहीं है। सर्दियों के महीनों में, ख़ासकर नवंबर और दिसंबर में गोवा का माहौल देखने लायक होता है। यहां बीच पर मस्ती से भरे लोग दीवाना कर देने वाला माहौल बना देते हैं। क्रिस्मस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए तो गोवा आना ही चाहिए। हालांकि, इस दौरान कई होटल गोवा में रुकने का आपसे अधिक दाम वसूलेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले से ही बुकिंग करवा कर चलें। गोवा में कई खूबसूरत बीच हैं। इनसे लगे मार्केट में आप शॉपिंग कर सकते हैं। शहर के मार्केट भी हैं। गोवा में हिस्टॉरिकल प्लेसेस की भी कमी नहीं।

कैसे पहुंचे-

  • गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश और दुनिया के तकरीबन सभी बड़े शहरों से जुड़ा है।
  • गोवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर से सीधी ट्रेनें मिलती हैं।
  • बस या टैक्सी के जरिए भी आप यहां पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

en English
X
WhatsApp WhatsApp us
%d bloggers like this: