Top
  >  Blog Featured   >  केरल में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स

केरल में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स

क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने कहा था, कि दुनिया में कहीं स्वर्ग है तो केरल है। जी हां केरल की पहचान कुछ इसी तरह की है। वह अपने बैक वाटर, खूबसूरत चाय बागान, नौका विहार, हाउस बोट, खूबसूरत वादियों के लिए फेमस है। ऐसे में अगर आप क्रिसमस या नए साल में केरल घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको हम कई ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं, जहां आप जहां प्रकृति का अलग ही अनुभव कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच रिसॉर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं हैं।

  • ग्रैंड व्यू रिवर साइड लॉज
  • ग्रैंड हयात, कोच्ची बोलघट्टी (ग्रैंड टेरेस सुइट्)
  • कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट, कुमारकोम (प्राइवेट पूल के साथ हेरिटेज विला)
  • सोमथिराम आयुर्वेद विलेज, कोवलम (केरला हाउस डीलक्स ए/सी)
  • व्याथिरी विलेज, वायनाड (पूला विला)

ग्रैंड व्यू रिवर साइड लॉज

पेरियार नदी के बीच में स्थित इस रिसॉर्ट की जगह को रबर बागन के लिए अधिग्रहित किया गया था और इसके आसपास की खूबसूरती को देखते हुए और बाद में इसे रिसॉर्ट के रूप में बदल दिया गया। खास यह है कि पर्यावरण का खयाल रखते हुए यहां बने ग्रैंड व्यू रिवर साइड लॉज को बनाने में इस्तेमाल लकड़ियों को पुराने घरों, पुराने फर्नीचरों और इमारतों की लकड़ी से बनाया गया है। ये आप को घर जैसा एहसास करते हुए पेरियार नदी की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कराते हैं। ग्रैंड व्यू रिवर साइड लॉज देखने में केरल के परंपरागत घरों जैसे लगते हैं। इसके आसपास के पहाड़, नदी की धाराएं और हरियाली इसकी खूबसूरती को चार चांद लगा देती हैं। इस लग्जरी रिसॉर्ट में आप लजीज ब्रेकफास्ट से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं, जो आमतौर पर कॉम्प्लीमेंट्री होता है। यहां फुट मसाज, ऑर्गेनिक फार्म और बांस की बोट पर सैर, फिशिंग का आनंद उठाया जा सकता है।

ग्रैंड हयात, कोच्ची बोलघट्टी (ग्रैंड टेरेस सुइट्)

शहरी कोल्हाल से दूर बोलगेट्टी द्वीप पर फैली हरियाली के बीच 26 एकड़ में बना ग्रैंड हयात कोच्ची का सबसे शानदार रिजार्ट और पांच सितारा होटल है। यहां से सीधे आप वेम्बानड झील के बैकवाटर का आनंद ले सकते हैं। केरल की वास्तुकला को दर्शाने वाले भव्य कमरे और सुइट्स इसकी पहचान हैं। इसका 128 स्क्वायर मीटर में बना ‘ग्रैंड टेरेस सुइट्’ इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इसमें लगे हयात किंग साइज़ बेड, बड़ा लिविंग एरिया, वार्डरॉब और मार्डेन उपकरणों इसे और भव्य बना देते हैं। इसके प्राइवेट टेरेस से आप वेम्बानड झील का नजारा देख सकते हैं। यहां के लज़ीज व्यजंन इसकी पहचान को शिखर तक पहुंचाते हैं।

कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट, कुमारकोम (प्राइवेट पूल के साथ हेरिटेज विला)

कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट वेम्बनाड झील के किनारे स्थित एक लक्जरी रिट्रीट है। यहां आपको केरल की वास्तविक संस्कृति देखने को मिलेगी। अपनी खूबसूरती और सर्विस के लिए कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय अवार्ड अपने नाम कर चुके इस रिज़ॉर्ट से ठहरे हुए पानी में क्षितिज का अनुभव कर सकते हैं। यहां मौजूद 65 हेरिटेज लग्जरी विला इसे एक ग्रैंड डेस्टिनेशन बनाते हैं। ये सभी केरल की प्रामाणिक स्थापत्य शैली के उत्कृष्ट नमूने हैं। हर विला में एक प्राइवेट पूल है। केरल की पारंपरिक होमस्टेड शैली में और जकूज़ी के साथ यहां आप आयुर्वेद के गुणों, हाईक्लास भोजन, रोमांटिक नाईट, एडवेंचर ट्रेक, कल्चरल इवेंट का आनंद ले सकते हैं। इन विला से आप वेम्बनाड झील के मनोरम दृश्य का नजारा देख सकते हैं।

सोमथिराम आयुर्वेद विलेज, कोवलम (केरला हाउस डीलक्स ए/सी)

आयुर्वेद, सोमथिराम की आत्मा है। 20 वर्षों से अधिक समय से पारंपरिक तरीके से आयुर्वेदिक उपचार किया जा रहा है। यह दुनिया का पहला ऐसा आयुर्वेद रिज़ॉर्ट है जो परंपरा, संस्कृति, इतिहास, आयुर्वेद, योग, समुद्र तट और प्रकृति के पहलु में अद्वितीय है। यहां आप आयुर्वेद के माध्यम से योग और ध्यान के साथ अपने शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत कर सकते हैं। यहां स्थित डीलक्स केरल हाउस (ए / सी) स्टैंड-अलोन कॉटेज हैं। कॉटेज के बाहर लगी कुर्सी और झूले पर बैठक आप समुद्र के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इनमें डबल और ट्विन बेड है। प्रत्येक में मार्डन शॉवर के साथ अटैच्ड बाथरूम और सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

व्याथिरी विलेज, वायनाड (पूला विला)

व्याथिरी विलेज: मालाबार में वायनाड की धुंध-भरी पहाड़ियों के बीच समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर 16 एकड़ में बने इस विलेज रिजार्ट में 200 डीलक्स रूम और लक्ज़री विला बने हैं। इसकी क्षमता 2000 हजार लोगों की है। हर सुबह यहां फैली धुंध, चारों ओर की हरियाली इसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है। एक फाइव स्टार रिसॉर्ट नहीं होते हुए भी यहां मौजूद सुविधाएं उसे वर्ल्ड क्लास बनती हैं। यहां स्थित पूल विला एक रोमांटिक गेटअवे है। यहां की सजावट और आकर्षक माहौल आपके जेहन में हमेशा बनी रहेंगी। हर विला के साथ आधुनिक सुविधाओं से इनबिल्ट पूल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

Ashish Rai December 3, 2019