केरल

प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर केरल हनीमून के लिए देश का सबसे प्रसिद्ध डेस्टिनेशन रहा है। हर साल लाखों शादीशुदा जोड़े हनीमून के लिए यहां आते हैं। बैकवॉटर, रेत से भरे शांत समुद्र तट, हरियाली, कोहरे से ढकी पहाड़ियां और कई जादुई अनुभव यहां चारों ओर फैले हुए हैं। सर्दियों के महीनों में ना सिर्फ यहां का मौसम सुहाना होता है बल्कि उस समय उमस और गंदगी भी कम होती है। केरल में स्थित मुन्नार हिल स्टेशन हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। सूर्यास्त के वक्त यहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत हो जाता है। यहां मीलों तक फैले चाय के बागान यात्रा को और दिलकश बना देते हैं। अगर आप अपनी मैरिज लाइफ को और यादगार बनाना चाहते हैं तो केरल की इन फेमस हनीमून डेस्टिनेशन पर जरुर जाएं।

  • एलेप्पी के हाउसबोट
  • मुन्नार के चाय बागन
  • वायनाड के मसाले और कॉफी के बागान
  • ईडक्कल की गुफा के अंदर कैंडिल लाइट डिनर
  • त्रीशूर के झरने
  • बेकल किला
  • बाइक राइडिंग
एलेप्पी के हाउसबोट

एलेप्पी के हाउसबोट

बैकवॉटर के लिए प्रसिद्ध एलेप्पी अपनी हाउसबोट के लिए जाना जाता है। हनीमून पर आने वाले अपने खूबसूरत एकांत के लिए एक हाउसबोट बुक कर सकते हैं। रात के समय तारों की छांव में बोट पर परोसे जाने वाले ताजे दक्षिण भारतीय भोजन हनीमून को और रोमांटिक बना देते हैं। एक दिन और एक रात की हाउसबोट सैर में आप मीलों फैले बैकवाटर लेक में न सिर्फ बोटिंग का आनंद ले सकते हैं बल्कि रात में किसी सूनसान जगह में पानी के बीच लंगर भी डाल सकते हैं। यहां समुद्री किनारा, कृष्णापुरम पैलेस, बर्ड सेन्चुरी, मरारी बीच, झील और श्रीकृष्ण मंदिर भी है। इसे पूर्व का वेनिस भी कहते हैं, क्योंकि इसमें कैनल्स का नेटवर्क है। यहां स्नेक बोट रेस हर साल आयोजित की जाती है। यहां के स्ट्रीट फूड में मिर्चीबड़ा और केले व अदरक के जूस का आनंद लिया जा सकता है। अल्लिपे के सबसे पास कोच्चि एयरपोर्ट है। ये अल्लिपे का रेलवे स्टेशन भी है।

मुन्नार के चाय बागान

मुन्नार के चाय बागान

नीलगिरी पहाड़ियों के बीच बसा मुन्नार अपने चाय बागान, झील, झरने और हरियाली के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। मानसून में मुन्नार की वादियों में घुली चाय और मसालों की खुशबू मन को मोह लेती है। यहां 16 एकड़ में फैले रोज गार्डन में गुलाब के फूलों की अलग-अलग प्रजाति आपको अचंभित कर देंगी। अधिकतर कपल्स इन पहाड़ियों पर हाथी की सवारी करके घूमना पसंद करते हैं। यहां के चाय बागान करीब 100 साल पुराने है। एशिया के सबसे बड़े चाय उत्पादक क्षेत्रों में से एक मुनार में चाय की पत्तियों को तोड़कर प्रोसेस किया जाता है। इसके बाद इसकी कीमत 2 हजार रुपए प्रति किलो हो जाती है। यह चाय निर्यात कर दी जाती है, जो कि दवा बनाने के काम भी आती है। 1880 में मुन्नार में चाय उत्पादन की शुरुआत से जुड़ी निशानियां जैसे दुर्लभ कलाकृतियां, चित्र और मशीनें यहां स्थित चाय संग्रहालय में रखी गई हैं। यहां पहुंचने के लिए कोच्ची तक हवाई यात्रा की जा सकती है। उसके बाद आप टैक्सी या बस से केरल जा सकते हैं। यहां पर हनीमून कपल ज्यादा आते हैं।

वायनाड के मसाले और कॉफी के बागान

वायनाड के मसाले और कॉफी के बागान

वायनाड अपने कॉफी और मसालों के बागानों के लिए जाना जाता है। यहां हर घर में एक बगीचा जरूर होगा, जिसमें कॉफी, सुपारी, काली मिर्च, इलायची, लौंग आदि उगाई जाती हैं। इन बगीचों में घूमते हुए आप को पक्षियों का मधुर कलरव भी सुनने को मिलेगा। यहां आपको आसानी से जंगली हाथी बायसन, हिरण, सांभर और यदि आप किस्मत वाले हैं तो तेंदुए और बाघ के दर्शन भी हो सकते हैं। बस आप इतना ध्यान रखें कि जंगल में आप शोर ना मचाएं।

ईडक्कल की गुफा के अंदर कैंडिल लाइट डिनर

ईडक्कल की गुफा के अंदर कैंडिल लाइट डिनर

अपने पार्टनर को सरप्राइज डिनर देने के लिए ईडक्कल की गुफा से बेस्ट डेस्टिनेशन कोई और नहीं है। यहां लगी 100 से ज्यादा मोमबत्तियों की रौशनी आपकी शाम को और रंगीन बना देंगी। इस गुफा के लिए पहले से बुकिंग करानी होती है और बुकिंग के लिए गेस्ट हाउस में ठहरने वाले मेहमानों को प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा अगर आप दक्षिण केरल जा रहे हैं तो मुन्नार की पहाड़ियों पर खुले में डिनर भी कर सकते हैं।

त्रीशूर के झरने

त्रीशूर के झरने

यह अपने झील, झरने और हरियाली और ओणम सेलिब्रेशन के लिए जाना जाता है। सफेद झाग बनाती चोलाकुडी नदी के पानी का शाम के समय अदभुत दृश्य दिखाई देता है। मॉनसून सीजन के दौरान यहां सबसे अच्छा नजारा देखने को मिलता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ किसी रेनफॉरेस्ट रिजॉर्ट में ठहर सकते हैं। त्रिशूर के सबसे पास कोच्चि एयरपोर्ट है।

बेकल किला

बेकल किला

17वीं सदी में बना बेकल का किला समुद्र के किनारे सीना ताने अभी भी पूरी शान से खड़ा है। इससे जुड़ी कई कहानिया प्रसिद्ध हैं। किले के आसपास स्थित बीच पर रोमांटिक पल बिताना अपने आप में ही काफी खास है। यह बीच अच्छी तरह से संरक्षित और साफ सुथरा है। शाम के समय सूर्यास्त का शानदार नजारा और रात के समय नाइट लाइटिंग यहां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां कई बेहतरीन रिजॉर्ट भी हैं।

बेकल किला

बाइक राइडिंग

बाइक रेंट पर लेकर अपने पार्टनर के साथ ग्रामीण इलाकों में घूमने निकल सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ हो तो मुन्नार के भीड़ भरे पर्यटन स्थलों से दूर कहीं शांत इलाके में अच्छा समय बिता सकते हैं। आप सुबह बाइक किराए पर लेकर निकलें और शाम के समय वापस आएं पूरे दिन आप केरल की अलग-अलग चीजों का अनुभव ले सकते हैं।

कैसे पहुंचें केरल

केरल में तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे खास हैं। हालांकि पर्यटकों के लिए रेलयात्रा सबसे सस्ता माध्यम है। फ्लाइट्स के मुकाबले उससे कम बजट में एसी3 टियर डिब्बे मिल जाएंगे, जो ज्यादा किफायती रहते हैं।

हमारी केरल यात्राओं का अन्वेषण करें

Leave a Reply

en English
X
WhatsApp WhatsApp us